Home Business Ideas in Hindi: एक ऐसा बिज़नेस जिसे आप घर बैठे 30,000 रूपये हर महीना कमा सकते हैं – Sab Sikho

0
26

Home Business Ideas in Hindi: आज के इस कोरोना महामारी के दौर में सभी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा, घर से बाहार नहीं निकल सकते थे जिससे आमदनी होना बंद हो गया केवल पैसा हि ख़र्च हुआ करता था इसलिए हमें आर्थिक रूप से मजबुत होना जरुरी है जिससे हम पुरे परिवार का भरण पोषण कर सके। आइये हम आपको एक ऐसा बिज़नेस के बारे में बातएंगे जिसे आप खाली समय में अकेले या अपने परिवार के साथ कर सकते हैं और अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं ताकि मुसीबत के समय आप अपने परिवार का बागडौर संभाल सके।

home business ideas in hindi – i want to start a business, but have no ideas – home business ideas for ladies – home business ideas in india – cheapest business to start from home यह सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी।

वाकई आप में ज़ज्बा है कुछ अलग करने की तो हम आप के लिए ऐसे ही अलग और आसान तराह के बिज़नेस आईडिया ले कर आये हैं जिसे आप भी कर सकते हैं और आप चाहे तो अपने परिवार के साथ आसानी से कर सकते हैं जिससे आपको एक अच्छी आमदनी भी हो सकती है। इस बिज़नेस से आप आसानी से 30000 से 40000 तक कमा सकते हैं।

अगर आप ज्यादा मेहनत करेंगे तो आपकी आमदनी भी बढ़ सकती है और आप अपने लक्ष्य को पा सकते हैं। अब मुद्दे पर आते हैं कि वह कौन सी घरेलु बिज़नेस ( Home Business ) है जिसे आसानी से किया जा सकता है तो चलिए देखते हैं।

Ever Green Best Home Business Ideas:घर बैठे शुरू करे ये आसान बिज़नेस

आप कोई भी व्यापार शुरु करें सबसे ख़ास बात याद रखें की उस व्यापर का पुरा जानकारी होना चाहिए, एक अच्छा प्लान होना चाहिए, दूर का मकशद होना चाहिए और सबसे ज़रूरी चिज़ आप उस व्यापर में कितना मेहनत करते हैं तब जाकर उस व्यापार को चला सकते हैं।

घर से अगरबत्ती का व्यापर (Incense Stick Business From Home)

हर धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अगरबत्ती का प्रयोग होता है। यह घरों में सुगंध फ़ैलाने के साथ ही कीटनाशी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरा होता है। अगरबत्ती का प्रयोग सभी समुदायों के द्वारा उपयोग में लाया जाता है, चाहे वह भारत लोग हो या विदेश के लोग हो। इसकी मांग साल भर बाजार में रहती है क्यूंकि रोज़ पूजा पाठ करना, दुकान खोलना, अच्छे कार्य करना,आदि।

लेकिन सबसे अधिक मांग त्योहारों के समय काफी बढ़ जाती है। अगरबत्ती को बनाने का व्यवसाय छोटे तौर पर या बड़े तौर पर दोनों ही रूपों में किया जाता है। यह व्यवसाय एक जोखिम मुक्त व्यवसाय है क्योकि इस व्यापार की शुरुआत कम निवेश से भी की जा सकती है। किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान होना बहुत जरुरी है कि इसमें निवेश कितना करना है, बाज़ार के बारे पता करें जिससे व्यवसाय करने में बाधा ना हो।

आप इस व्यवसाई को दो तरह से कर सकते हैं, पेहले आपको अगरबत्ती बनने वाले कच्चे माल को लाना पड़ेगा और मशीन या कारीगर के द्वारा अगरबत्ती को शुरुआत से बनाना कर उसे बाज़ार में सप्लाई करना होगा। दूसरा विकल्प यह है कि आप अपने शहर या गाँव के नज़दीक कोई वितरक से बने बनाये अगरबत्ती को लाकर उसमें सुगंध डालने के बाद उसे कवर करके बाज़ार में बेच देना है।

अगरबत्ती की कच्ची सामग्रियां पुरे भारत में कही भी आसानी से आपको प्राप्त हो जाएगी। आप इस व्यवसाय को कम लागत में शुरू किजिये फिर धीरे-धीरे अपने काम को बढ़ा सकते हैं।

घर से ऑनलाइन रेस्टुरेंट का बिज़नेस (Online Restaurant Business Ideas)

अगर आप अपने खाने बनाने के हुनर को दिखा कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन रेस्टुरेंट (Online Restuarant) एक अच्छा विकल्प साबित होगा। घर से ऑनलाइन रेस्टुरेंट का बिज़नेस करना आजकल बहुत ही आसान हो गया है जिससे आप घर बैठे अपने बनाये हुए खाने को आराम से ग्राहक तक भेज सकते हैं।

ऑनलाइन खाना वितरण (Online Food Delivery) करने के लिए Zomato, Swiggy, Uber Eats, All India Food, Food Panda जैसी बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म (Online Platform)आ गए है, जहाँ पर आप ज्वाइन कर के अपने घर से भी रेस्टुरेंट चला सकते है और घर बैठे पुरे शहर में अपने बनाए हुए खाने को बेचकर पैसे कमा सकते है।

आपको बस इन सभी प्लेटफार्म से जुड़ना है और उनके नियम और शर्तें (Term and Condition) को मानना होगा तब आप आसानी से जुड़ सकते हैं। इसके बाद आप अपने घर पर ही अपना एक छोटा सा किचन का सेटअप तैयार किजिये या आप अपने घर के ही रसोईघर (kitchen) से खाना तैयार कर सकते हैं।

आप जो भी  व्यंजनों (Recipes) बनाते हो उनका पूरा विवरण (Full Details) आपको इनसभी प्लेटफार्म पर सूची (List) कर देना होता है और जब भी कोई आर्डर करेगा तब आपको वो रेसिपी निर्धारित समय के अंदर तैयार कर लेना है और पैक कर के डिलीवरी बॉय (Delivery Boy) को दे देना है और वह ग्राहक तक खाना को पहुंचा देते हैं।

यह डिलीवरी बॉय (Delivery Boy) हर प्लेटफार्म वाले के खुद के होते हैं केवल आपको व्यंजन तैयार कर के पैक कर देना है और वह केवल आपके दिए हुए खाना को ग्राहक (Customer) तक पहुँचा कर उनसे पैसे ले लेते हैं। आपको वह लोग कुछ कमीशन (Commission) रख कर बाक़ी पैसा आपको दे देते हैं।

घर से ऑनलाइन रेस्टुरेंट का व्यवसाय कर के आप अपना एक रेस्टुरेंट चला कर आराम से महीने का अच्छा पैसा कमा सकते है, बाकी आपकी लगन और मेहनत पर निर्भर करता है कि आप कितना मेहनत करते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस (Digital Marketing Business Ideas)

आज इस डिजिटल दौर में लग बहुत सारे काम घर पर रह कर ही आसानी से कर लेते हैं हाँ बात यह भी है की कुछ काम के लिए बाहर निकलना तो पड़ता है फिर भी अधिक तर ऑनलाइन काम घर पर बैठ कर किया जा जाता है।

आपको मैं एक ऐसा बिज़नेस बताने जा रहा हूँ जिसे आप घर पर बैठ कर ऑनलाइन के माध्यम से कर के एक अच्छी आमदनी का श्रोत बना सकते हैं जिसे हम डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस (Digital Marketing Business) कहते है। यह काम उनके लिए आसान हो जाता है जो थोड़े बहुत पढ़े लिखे होते है और उन्हें कंप्यूटर चलाना आता हो।

डिजिटल मार्केटिंग में बहुत सारी चीज़े आ जाती है। जैसे की ब्लॉग लिखना, वीडियो बनाना, सोशल मीडिया पर पोस्ट करना, किसी और का सोशल अकाउंट (Social Account) को देखना, एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करना और भी बहुत कुछ इसके अंदर आता है। आप इन सभी में से किसी एक में शुरुआत कर के बाकि सभी चीज़ो को सीख कर अपने काम को बढ़ा सकते हैं।

आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं यह भी डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस (Digital Marketing Business) का एक हिस्सा ही है। इस तराह के लेख लिख कर आप महीने का लाखो रूपये कमा सकते है। इसे आप बिना किसी लागत के शुरू कर सकते है केवल इसे पेहले सिखना होता है और बाद में अपना काम कर के या दूसरों का काम लेकर इससे एक अच्छा आमदनी कर सकते हैं।

अभी तो इसका शुरुआती दौर है भविष्य में इसका काम तेज़ी से बढ़ता जायेगा। डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस (Digital Marketing Business) से आज कई लोग घर बैठे लाखों कमा रहे हैं। आप चाहे तो इसे खाली समय में या इसे अपनी कैरियर के रूप में भी ले सकते हैं इसीलिए ये एक सबसे आसान काम है, जिसे आप घर बैठे सिर्फ कुछ घंटे काम कर के भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

यह एक ऐसा काम है जो सभी को सिखना चाहिए ताकि आप अपने कैरियर को और ऊंचाई तक पहुंचा सके, क्यूंकि आज डिजिटल का दौर है और हम सभी को डिजिटल का सहारा लेना पड़ रहा है।

किराये पर कमरा देने का बिज़नेस (Room Rent Business Ideas)

जितनी तेज़ी से आबादी बढ़ रही है उतनी तेज़ी से घरों की ज़रूरत हो रही है। इंसान के ज़रूरी चिजों में रोटी, कपड़ा और मकान होता है। जब लोग शहर में आते हैं तब उन्हें रहने के लिए एक घर की जरुरत होती है। अगर आपके पास अपना घर है और उसे आप 2 मंजिल या 3 मंजिल का बनाए हुए हैं या आपके पास ऐसा घर हो जिसमें 6-7 रूम हो तो आप कमरे को किराये पर देकर महीने का आराम से घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपको चाहिए कि घर में पूरी सुविधा हो जिससे रहने वाले लोगों को कोई परेशानी का सामना करना ना पड़े। अगर आपने उनको ये सुविधा दे दिया तो घर बैठे महीने का अच्छा पैसा कमा सकते है।

यह ऐसा बिज़नेस है जो कभी मंदा नहीं होता है, इसकी ज़रूरत सालों भर लोगों को पड़ती है। आप बस इस बात का ध्यान रखे की जो भी लोग आएं वह समय में पैसे दे दें ताकि आपको बार बार बोलना ना पड़े। आपको नौकरी या दूसरा बिज़नेस करते हुए भी इस बिज़नेस को आसानी से कर सकते हैं।

आपको एक सलाह यह भी देना चाहता हूँ की आप चाहे तो इसे गेस्ट हाउस भी बना सकते है जहाँ लोग आपको घंटे के हिसाब से पैसे देंगे या एक रात रुकने का भी आप 1000-1200 रूपये तक ले सकते है। अगर आपके पास कोई फ्लैट है तो उसे OYO वाले को देकर महिने का लाखों रूपये कमा सकते है।

बच्चों के खेलने का स्कूल बिज़नेस (Play School Business Ideas)

आज के इस भाग दौड़ की जिंदगी में माता-पिता (Parents) के पास उतना समय नहीं है की अपने बच्चों को खेलने के लिए लेकर बाहर जाएँ या बच्चों को तैयार कर के स्कूल लेकर जाएँ। फिर भी इस भाग दौड़ की जिंदगी में हर इंसान चाहता है की उसका बच्चा सबसे आगे बढ़ कर अच्छा नाम कमाए और उनके माता-पिता का नाम रौशन करे। इस वजाह से लोग 2 से 3 साल की उम्र में ही स्कूल भेजना शुरू कर देते है जिससे यह बच्चे बड़े हो कर कुछ नहीं कर पाते हैं।

लोग चाहते हैं की बच्चों को ज्ञान के साथ उनका स्वास्थ्य भी अच्छा हो इसलिए लोग बच्चों को प्ले स्कूल (Play School) भेज रहे हैं जिससे प्ले स्कूल का बिज़नेस बढ़ते जा रहे है। हर मोहल्ले में आजकल प्ले स्कूल खुलना शुरू हो चूका है।

अगर आप भी अगर प्ले स्कूल खोल कर कमाना चाहते हैं तो यह सुनहरा अवसर है। इस प्ले स्कूल में सभी सुविधा होनी चाहिए जैसे पढ़ने, लिखने, खेलने, सिखने और उनकी देख भाल का अच्छा व्यवस्था होना चाहिए। आपको प्ले स्कूल खोलना है और अपने आसपास के छेत्र में उसकी मार्केटिंग करनी है और लोगो को बताना है अपने स्कूल के बारे में।

आप हर बच्चो से महिने में फीस लेंगे जिससे आपको एक अच्छी कमाई हो सकती है। आपके पास जितने ज़्यादा बच्चों का प्रवेश (Admission) होगा आपकी कमाई भी बढ़ती चली जाएगी।

हमने जो ऊपर जितने भी बिज़नेस आइडियाज (Home Business Ideas) आपको बताएं हैं। आप इसे बहुत हि आसानी से अपने घर पर कर सकते हैं और महिने का लाखों रूपए कमा सकते हैं।

इनमें से जो भी बिज़नेस आपको पसंद है आप मन लगाकर किजिये, आपकी आमदनी इतनी होगी की आप सोच नहीं सकते। उम्मीद करता हूँ कि यह लेख (Article) आपको पसंद आई होगी। हम आपके के लिए इसी तराह के और भी घरेलु व्यवसाय विचार (Home Business Ideas) लाते रहते हैं तो कृपया इसे शेयर करना न भूलें। धन्यवाद।

Interesting Posts, READ More:

AVATAR 2 The way of Water Trailer REVIEW

Double XL Movie Review: Sonakshi Sinha

Phone Bhoot Movie Review: Katrina Kaif

Best Compared to OnePlus Nord 2

Drishyam 2 Excellent Sequel Movie REVIEW