Blog और Blogging क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं? What is a Blog and How to Earn Money From it?

0
48
what is blogging make money online

हमारे मन में जब भी कोई सवाल आता है तब हम घर के किसी सदस्य या अपने दोस्तों से पूछते हैं लेकिन कुछ सवाल ऐसी होती है कि उन्हें भी मालूम नहीं होती तब हम किसी सर्च इंजन (Search Engine) मैं  अपना सवाल डालते हैं इसके पश्चात हमारे सामने कुछ जानकारी दिखाई देती है जिसे हम पद (Post) कहते हैं और हमें उस चीज की जानकारी मिल जाती है.

अगर एक सरल भाषा में बताया जाए तो यह एक इंटरनेट  मैं ढूंढा (Search) गया ऐसा माध्यम है जो हमारे आंखों के सामने एक किताब की तरह लिखा हुआ प्रकट होता है।

आप भी हमारे लिखे हुए पद (post) को पढ़ रहे हैं इसे ही ब्लॉग कहा जाता है। इसी तरह हर रोज लाखों-करोड़ों लोग अपनी जरूरत के हिसाब से अलग-अलग सर्च इंजंस (Search Engine) मैं तलाश (Search) करते हैं और अपनी समस्या का समाधान उन्हें मिल जाता है कि उन्होंने क्या ढूंढा था।

आप भी अगर ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख कर महीने का लाखों रुपया कमा सकते हैं वह भी थोड़ी मेहनत कर के।

ब्लॉग क्या है (What is a Blog in Hindi)

ब्लॉग (Blog) एक वेब पेज होता है जिसके अंदर किताब की तरह लिखा हुआ शब्दों का संग्रह होता है। जब हम किसी चीज के बारे ऑनलाइन किसी सर्च इंजन (Search Engine) मैं सर्च करते हैं तब हमारे सामने जो परिणाम दिखाई देता है वह भी किसी के द्वारा लिखा हुआ पद (Post) होता है जिसे हम ब्लॉग के नाम से जानते हैं। इसके इंदर बहुत सारी जानकारियां होती है जो हम अपने अनुसार ढूंढ (Search) कर पढ़ते हैं।

ब्लॉग में हर तराह की जानकारी मौजूद होती है क्यूंकि बहुत सारे लोग अपने-अपने पसंद के पद (Article) को लिखते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है? (What is Blogging in Hindi)

जब हम किसी सर्च इंजन (Search Engine) में कोई चीज के बारे सर्च (Search) करते हैं तो हमारे सामने जो नतीजा दिखाई देता है वह ब्लॉग होता है लेकिन लोगों द्वारा किसी पद (Post) लिखने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग (Blogging) कहते हैं।

ब्लॉग (Blogging) किसी ना किसी ने तो लिखा होगा तब हमारे सामने यह पद (Post) दिखाई दे रही है जिसे हमें सर्च इंजन के द्वारा दिखाया जाता है। यह जानकारी हमें उन लोगों द्वारा दिया जाता है जो लोग इस क्षेत्र में आ चुके हैं। यह लोग जब पद (Post) लिखते हैं तब यह लोग किसी भी विषय के बारे पूरे विस्तार में जानकारी को लेकर ब्लॉग के रूप में डालते है।

ज़माने के साथ सब कुछ बदलता है ठीक उसी तराह यह लोग अपने पद (Post) को भी समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं और अपने अनुभव को लिखकर साझा करते हैं। अगर आप भी ब्लॉग (Blog) से पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई कुछ जरूरी बातों को ध्यान रख कर महीने का लाखों रुपया कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग के प्रकार (Types of Blogging)

जब आपके पास खाली समय रहता है तब आप कोई ना कोई सोशल मीडिया (Social Media) का प्रयोग करते हैं। अगर इस खाली समय का उपयोग करके आप कोई जानकारी पोस्ट के द्वारा साझा करते हैं तो आपके लिए आने वाला समय सुनहरा हो जायेगा। आप चाहे तो इसे खाली समय में या पूरे समय के तौर पर इसे अपना आजीविका (Career) बना सकते हैं। मुख्यता ब्लॉगिंग को दो भागों में बांटा गया है।

  1. Personal Blogging
  2. Professional Blogging

Personal Blogging:  इस तरह के ब्लॉगिंग को परसनल (Personal) या हॉबी ब्लॉगिंग (Hobby Blogging) कहते हैं। इस तरह के ब्लॉगिंग वह लोग करते हैं जिनके पास कुछ खाली समय होता है या वह लोग जिन्हें कुछ लिखने का शौक होता हो।
इस तरह के ब्लॉगिंग (Blogging) में लोगों का मकसद केवल अपना शौक होता है, उन्हें इसके द्वारा पैसे कमाने से कोई मतलब नहीं होता है सिर्फ यह लोग लिखने के शौकीन होते हैं इसलिए ब्लॉग्गिंग करते हैं।

Professional Blogging:  इस तरह के ब्लॉगिंग में वह लोग होते हैं जो पैसा कमाना (Earn Money) चाहते हैं.  इस तरह के लोगों का काम ब्लॉगिंग को प्रोफेशनल ढंग से करना होता है क्योंकि इससे इन्हें अच्छी आमदनी (Income) हो जाती है.

अब आप सोचते होंगे की लोग ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं, तो आपको बता दें की इससे कमाने के अनेकों रास्ते होते हैं जो मुख्यता यह है।

  • Advertise
  • Affiliate Marketing
  • Membership Website
  • Online Courses
  • Consulting
  • E-books
  • Content Subscription
  • Donation
  • Own Product Selling

आप भी इसी तरह अच्छे ब्लॉगिंग करके अलग-अलग तराह से पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगर कैसे बने? (How to Become a Blogger)

Choose a Topic (Niche): सबसे पहले आप एक विषय का चयन करें जिसके बारे में आपको जानकारी हो। अगर आपको किसी विषय के बारे में जानकारी नहीं मिल रही है तो आप उसे इंटरनेट के माध्यम से जानकारी को इकट्ठा करें और उसे पोस्ट करें।

आपको अपने ब्लॉग में SEO (Search Engine Optimization) का भी ध्यान रखना जरूरी है | आप जो भी पोस्ट लिख रहे हो उसमें अच्छे से कीवर्ड (Keyword)  ढूंढ कर संलग्न (Attach) करें जिससे आपकी पद (Post) गूगल में सबसे ऊपर आएगा जिससे आपके वेबसाइट में लोग भी ज्यादा आएंगे।

आप जो भी लिख रहे हो उसे लोगों को पढ़ने में अच्छा लगना चाहिए तथा उस पर जानकारी जो आप दे रहे हैं वह भी सही होनी चाहिए ताकि लोग दोबारा आपके वेबसाइट में आकर और भी पद (Article) को पढ़ सके.

Consistency: अगर आप ब्लागिंग (Blogging) फील्ड में सफल बनना चाहते हैं तो इसके लिए स्थिरता (Consistency) बहुत जरूरी है। अगर आप सोचते है की कुछ भी पोस्ट कर के आसानी से कमा पाएंगे तो ऐसा मुमकिन नहीं है। आपको चाहिए की किसी एक विषय में लगातार पोस्ट डालते रहें तब जाकर आप को अच्छी आमदनी हो सकती है।

अगर आप रोज पोस्ट लिखने में सक्षम नहीं है तो सप्ताह में 2 से 3 पोस्ट लिख सकते हैं ताकि आप इसके गुणवत्ता और मात्रा मैं कोई कमी ना होने दें। आपसे जितना हो सके लेख (Article) लिखने में अपना 100% दे इससे पढ़ने वाले लोगों को अच्छी जानकारी मिल सकेगी।

Observe Other Blog: अगर आपको वाकई ब्लॉगिंग (Blogging) में सफल होना है तो आपको दूसरों के सफल ब्लॉग को पढ़ना होगा ताके उसमें वे लोग किस अंदाज में लिखते हैं और क्या लिखते हैं जिससे आप भी अपने ब्लॉग में उनसे बेहतर करने की कोशिश कर सकते हैं।

आप हमेशा यही कोशिश करते रहें कि आपका ब्लॉग सबसे खास (Unique) हो और किसी दूसरे वेबसाइट से कॉपी ना किया हो वरना आपका पोस्ट (Post) रैंक नहीं करेगा। आप किसी भी विषय (Niche) के बारे लिखना चाहते हैं तो उस विषय (Niche) की जानकारी को कट्ठा करें और अपने अंदाज में लिखें जिससे आपका पोस्ट जल्दी रैंक होगा।

Share On Social Media: सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जिससे लोग आपसे आसानी से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया का प्रयोग आप अपने वेबसाइट (Website)
में ट्राफिक लाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

आज के दौर में ज्यादातर लोग अपना समय सोशल मीडिया (Social Media) पर बिताते हैं तो आपको भी चाहिए की सोशल मीडिया का प्रयोग अच्छी तरह से करें और सबसे ज्यादा फायदा शुरुआती दौर में होगा।

जब आप  ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो लोग आपके वेबसाइट तक उतना पहुंच नहीं पाते है जिससे आप अन उत्साह (Demotivate) हो जाते हैं और आपको लिखने का मन नहीं करता है। अगर आप दूसरे सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते हैं और अपनी वेबसाइट का लिंक डाल देते हैं और लोगों से कह भी देते हैं कि हमारे वेबसाइट में इस टॉपिक पर बताया गया है तो लोग आपके वेबसाइट पर जरूर आएंगे जिससे आपको फायदा पहुंचेगा |

Set Your Goal: आपको यह तय करना होगा की 6 महीनों में या 1 साल में क्या करना है आपको अपने अंदर अपने जुनून को जगाना होगा जिससे आप प्रोत्साहित (Motivate) हो सके और अपने लक्ष्य को पाने के लिए पूरी जी जान से मेहनत कर सके।

अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते रहें लेकिन यह उस वक्त होगा जब आप एक निश्चित समय को निर्धारित करें तथा आप यह ठान ले की आपको अपना लक्ष्य पाने के लिए केवल कुछ ही समय है।  आपने मन (Mind) को केवल अपने काम पर ही केंद्रित करना है, तब जाकर आप अपनी मनचाही जरूरतों को पा सकते हैं और आपके परिवार भी आप से यही उम्मीद करते हैं।

Blogging Summary: आशा करता हूं कि हमारा यह पद (Post) ब्लॉग क्या है और इस से पैसे कैसे कमाते हैं (How to Earn Money From Blogging) आपको पसंद आई होगी। मैंने यहां पर आपको अपने तरीके से समझाने की किसकी है और हमारी कोशिश भी यही रहती है आप लोगों को आसानी से समझा सके ।

आप हमें अपनी राय दें और जितना हो सके अपने दोस्तों में इस पोस्ट को शेयर करें ताकि उन लोगों की भी मदद हो सके जो सिखना चाहते हैं । हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत धन्यवाद!